मंगलवार, 31 जनवरी 2017

खीरे और शहद का यह प्रयोग चेहरे के मुँहासों को खत्म करके नयी चमक देता है

खीरे और शहद का यह प्रयोग चेहरे के मुँहासों को खत्म करके नयी चमक देता है



मुहांसो की समस्या से यदि आप परेशान हैं तो किसी भी तरह के कैमिकल युक्त चीजों को चेहरे पर न लगाएं. इसके लिए जरूरी है कि आप घर में मौजूद प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करके मुहांसों को ठीक कर सकते हैं. ये उपाय पूरी तरह से आयुवेर्दिक और हर्बल हैं. प्रकाशित आयुर्वेद, मेरठ के सौजन्य से हम आपको मुंहासों की समस्या से निजात दिलवाने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे है जिससे आपको जरूर फायदा मिलेगा.

शहद का मास्क:

चेहरे पर शहद का मास्क लगाने से पहले आप अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें. क्योंकि ऐसा करने से चेहरे के रोमछिद्र खुल जाते हैं. चेहरे पर शहद को अच्छी तरह से लगा लें और इसे करीब आधे घंटे तक चेहरे पर लगा रहने दें. अब गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें और बाद में फिर से ठंडे पानी से चेहरे को धो लें.
.
.

खीरे का फेस पैक:

मुंहासों को दूर करने के लिए खीरे का फेस पैक भी बेहद फायदेमंद और कारगर उपाय हैं. खीरे को अच्छी तरह से मसल लें और इसमें एक चम्मच चीनी और पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को अच्छी तरह से चेहरे पर लगा लें और दस मिनट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.
.
प्रकाशित आयुर्वेद, मेरठ के सौजन्य से पोस्ट की गयी यह जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें