शुक्रवार, 27 जनवरी 2017

करी पत्ता ( मीठी नीम ) के बहुत सारे लाभ हैं, जानिये कुछ लाभों के बारे में

करी पत्ता ( मीठी नीम ) के बहुत सारे लाभ हैं, जानिये कुछ लाभों के बारे में




कढ़ी पत्ता  हमेशा कड़ी, दाल में फ्लवर का काम करता हैं।  कढ़ी पत्ता को बिरयानी में भी डाला जाए तो बिरयानी का जायका ही बदल जाता हैं।  लेकिन  कढ़ी पत्ता  केवल स्वाद बढ़ाने में ही काम नहीं आता हैं बल्कि यह आपके बालों और त्वचा को भी निखरता हैं । इन पत्तों का प्रयोग काले बाल, वजन कम करने और पेट के रोगों को दूर भगाने के लिए किया जाता है। यह एक आयुर्वेद दवा के समान है जो एक साथ हमें कई रोगों से निजात दिलाता है। चलिए जानते हैं इसके चमत्कारी गुण प्रकाशित आयुर्वेद, मेरठ के सौजन्य से ।
.
आजकल के खानपान से लोगों के सफदे बाल और जड़ने की समस्या हमेशा से बानी रहती हैं ऐसे में महिलाएं कई घरेलू नुस्खे अपना लेती हैं लेकिन फिर भी कुछ सही नहीं होता। ऐसे में आप नारियल के तेल में  कढ़ी पत्ता मिलकर उसको गर्म कर दे, उसके बाद उस तेल से बालों में मालिश करे। जल्द फर्क नजर आएगा। यदि बालों में रूसी है तो भी कढ़ी पत्तों का लेप बनाकर उसे बाल के जड़ो में लगाएं ।
.
मधुमेह से कड़वी हुई जिंदगी को फिर से मधुर बनाइये, उपाय जानने के लिये यहॉ क्लिक करें
.
किडनी से संबंधित रोगों से परेशान हैं तो खाने में अधिक से अधिक कढ़ी पत्ते का प्रयोग करें। जितना हो सके खाने में कढ़ी पत्ते का नियमित इस्तेमाल करे आंखों की रोशनी बढ़ती है। मधुमेह के रोगी यदि 3 तीन महीने तक लगातार कम से कम 10 कढ़ी पत्तों का सेवन करें तो उनका शुगर नियंत्रित रहने लगेगा ।
.
सिर में रहती है बहुत रूसी तो उपाय जानने के लिये यहॉ क्लिक करें
.
यदि आपको अपना वजन कम करना है तो हर रोज खाली पेट कढ़ी पत्ता खाएं। ऐसा करने से आपका वजन कम होने लगेगा और आप खुद को फिट महसूस करेंगे ।
.
प्रकाशित आयुर्वेद, मेरठ के सौजन्य से पोस्ट की गयी यह जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें